हिमाचल प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सक, इंटरनेशनल वेटनरी एसोसिएशन अवार्ड 2022 के लिए मोनीष ठाकुर हुए चयनित




ब्यूरो हिमाचल 24 न्यूज/कांगड़ा



हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना में जन्म लेने वाले पशु चिकित्सक डॉ मोनीष ठाकुर सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सक इंटरनेशनल वेटनरी एसोसिएशन अवार्ड के चुना गया है।डॉक्टर चाहे इंसानों का हो अथवा पशुओं का, डॉक्टर को दूसरा भगवान कहा जाता है।

कुछ डॉक्टर अपने कर्तव्य के प्रति इतने समर्पित होते हैं कि इस कहावत को चरितार्थ कर देते हैं।यह प्रेरककथा ऐसे ही एक पशु चिकित्सक की है, जिसने बेजुवानों के उपचार में ऐसी मिसाल कायम की है कि उसे प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सक चुना गया है। ऊना से सम्बन्ध रखने वाले और कांगड़ा जिला के वेटनरी अस्पताल हारचक्कियां में बतौर वेटनरी ऑफिसर सेवायें दे रहे डॉ. मोनीष ठाकुर को हिमाचल प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सक के तौर पर इंटरनेशल वेटनरी एसोशियन के अवार्ड 2022 के लिए चयन हुआ है।

20 जुलाई 1990 में ऊना में पैदा हुए मोनीष ठाकुर की स्कूल स्तर की पढ़ाई डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऊना से हुई है और सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी इम्फाल, मणिपुर से वेटनरी मेडिसिन में डॉक्टरेट की है।स्कूल के दिनों से ही मोनीष की पहचान एक मेहनती और अपने कार्य के प्रति समर्पित स्टूडेंट की रही है। डॉ. मोनीष के पिता प्राइवेट कंपनी में प्रबंधक हैं, जबकि माता शिक्षिका हैं। उनकी बहन पालमपुर में मैथ की एसिस्टेंट प्रोफ़ेसर हैं।
डॉ. मोनीष कहते हैं कि वे खुशनसीब हैं कि शिक्षण के दौरान उन्हें एक ऐसे शिक्षक मिले जो अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित थे, यही वजह है कि डॉ. मोनीष के प्रोफ़ेसर रहे डॉ. निलेश शर्मा, डॉ. आभा टिकू और डॉ. अनूप कुमार सामंता उनके रोल मॉडल हैं। उनका कहना है कि अपने काम के प्रति समर्पण की सीख उन्हें अपने गुरुओं से मिली है। फुर्सत के क्षणों में किताबें पढना मोनीष की हॉबी है।
डॉ. मोनीष कहते हैं कि इस अवार्ड के लिए चयन उनके छोटे से करियर की बड़ी उपलब्धि है। गौरव की बात है कि राज्य भर में उन्हें सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सक के प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए चुना गया है। बेजुवानों की सेवा कर अपना काम करने आ रहे डॉ. मोनीष ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सक पुरस्कार के चयन के लिए भारतीय पशु चिकित्सा संघ और राज्य पशु चिकित्सा संघ के डॉ. मधुर गुप्ता का आभार प्रकट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.