महिलाओं ने सीखे आत्मनिर्भर बनने के गुण
नेहरु युवा केंद्र कुल्लू ने लक्ष्मीनारायण महिला मंडल के सोजन्य से लगाया आत्मनिर्भर भारत जागरूकता शिविर


पंकज न्यूज़ हिमाचल24 कुल्लु
सैंज तहसील के ग्रामपंचायत रेला में नेहरु युवा केंद्र कुल्लू युवा कार्यक्रम एवम खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत पर लक्ष्मी महिला मंडल के सहयोग से एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।


शिविर में सैंज घाटी के ग्रामपंचायत रैला व रैला 2 के सभी महिला मंडल तथा स्वयं सहायता समूह के सदस्यों ने भाग लिया I कार्यक्रम में ग्रामपंचायत रेला 2 के उप प्रधान केलाश ठाकुर तथा सभी वार्ड सदस्य बतोर मुख्यतिथि कार्यक्रम में पहुंचे।
कार्यक्रम में हिमाचल दिवस के आयोजन पर मुख्यतिथि द्वारा ध्वजारोहण तथा सरस्वती पूजन से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में बतौर संदर्भ व्यक्ति जिला विकास अधिकारी खादी एवं ग्रामोउद्योग विवेक शर्मा रहे जिन्होंने वितीय साक्षरता और खादी एवं ग्रामोद्योग के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने अपने विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, साथ ही उन्होंने वहां उपस्थित महिलाओं को सही निवेश एवं बचत के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई।
नेहरु युवा केंद्र कुल्लू से जिला युवा अधिकारी सोनिका चंद्रा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे जिन्होंने नेहरु युवा केंद्र के बारे में जानकरी दी और बतोर आयोजक सभी का कार्यक्रम में पधारने पर धन्यवाद किया।कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रिय स्वयंसेवी राकेश कुमार भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे और महिलाओं को कचरे का कैसे सही निपटान कर सकते है और कैसे उस कचरे से उत्पाद तैयार कर उन्हें बेच कर अच्छी आजीविका कमा सकते है और खुद को आत्मनिर्भर बना सकते है।इसी के साथ भारत सरकार द्वारा सीएससी / लोकमित्र केंद्र के द्वारा चलायी जा रही सेवा टेली लॉ के बारे में भी जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.