fbpx


अंशुल शर्मा।सरकाघाट
चार दिवसीय पश्चिम बंगाल में हुआ प्रशिक्षण :
वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन द्वारा आयोजित 20 नवंबर से 23 नवंबर तक पश्चिम बंगाल के मीरिक जिले में ऑल इंडिया म्युजिकल् फॉर्म कोच प्रशिक्षण शिविर में हिमाचल प्रदेश अमेच्योर् किकबॉक्सिंग संघ की ओर से मोहित राणा का का चयन किया गया था । इसमें म्यूजिकल और क्रिएटिव फॉर्म के विभिन्न पहलुओं को सीख ब समझकर कोच का प्रमाण पत्र हासिल किया ।


हिमाचल प्रदेश अमेच्योर् किकबॉक्सिंग संघ के अध्यक्ष एवम राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग फेडरेशन (वाको इंडिया) के महासचिव डॉo संजय यादव (परशुराम अवार्डी) ने बताया कि
इस प्रशिक्षण में पूरे भारत के लगभग सभी राज्यों से 80 प्रतिभागियों ने भाग लिया । इस प्रशिक्षण शिविर के मुख्य प्रशिक्षक व वाको इंडिया के उपाध्यक्ष श्री कार्तिक डाकुआ जी ने नेतृत्व किया और उन्होंने जताया की भारत के बच्चों में इस खेल को लेकर बहुत ज्यादा रुझान देखने को मिल रहा है। हमे आशा है आने वाले दिनों में यहीं से निकले हुए खिलाड़ी विश्व स्तर पर भारत का नाम चमकाएंगे।
मोहित राणा मूलतः मंडी जिले के सरकाघाट निवासी हैं । वह किकबॉक्सिंग खेल में राष्ट्रीय स्तर पर रजत पदक जितने वाले सरकाघाट क्षेत्र के पहले खिलाडी हैं और कराटे में सेकंड डिग्री ब्लैक बेल्ट है जो पिछले कई वर्षो सरकाघाट के निजी स्कूलों में किकबॉक्सिंग व कराटे का प्रशिक्षण दे रहे है। उनका मानना है कि कराटे एक ऐसी कला है जिससे जूडो, ताइक्वांडो, किकबॉक्सिंग जैसे अन्य मार्शल आर्ट खेलो को खेल सकते है।मोहित राणा कई बार इस खेल में हिमाचल प्रदेश का राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व कर चुके है और इस उपलब्धि के लिए उन्होंने हिमाचल एमेच्योर किकबॉक्सिंग संघ का इस अवसर के लिए धन्यवाद करते हुए आभार व्यक्त किया है । उन्होंने यह भी बताया कि बहुत जल्दी सरकाघाट क्षेत्र में किकबॉक्सिंग खेल को हिमाचल प्रदेश अमेच्योर् किकबॉक्सिंग संघ के बैनर तले शुरू किया जा रहा है और ग्रामीण प्रतिभाओं को तराशना शुरू किया जा रहा है।