अंशुल शर्मा /सरकाघाट।

मंडी लोकसभा उपचुनाव के लिए सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों की पहली चुनावी रिहर्सल का पहला चरण बुधवार को रविंद्रनाथ टैगोर राजकीय महाविद्यालय सरकाघाट परिसर में संपन्न हुआ। इस चुनावी रिहर्सल में सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र से संबंध रखने वाले 422 मतदान कर्मियों ने भाग लिया जिसमें 400 पुरूष व 22 महिलाएं शामिल हुई। सरकाघाट में मंडी लोकसभा उपचुनाव रिहर्सल में 3 सेक्टर मैजिस्ट्रेट तथा 11 सेक्टर ऑफिसर भी शामिल रहे। सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम सरकाघाट राहुल जैन (भा॰ प्र॰ से॰) ने उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को निष्पक्ष एवं सुचारु रुप से निर्वाचन कार्य संपन्न करवाने के लिए अपने उत्तरदायित्व को पूरी गंभीरता से निभाने तथा चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा।
इसके अलावा कोरोना अनुरूप व्यवहार तथा नियमों के पालन पर जोर दिया, साथ ही करोना महामारी को ध्यान में रखते हुए मतदान कर्मियों के लिए करोना वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन भी किया गया।
रिहर्सल में निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण (इलैक्शन ड्युटी सर्टीफिकेट) पत्र भी लिए गए।
रिहर्सल में ईवीएम डेमो काउंटर भी स्थापित किया गया था जिसमें मतदान कर्मियों को ईवीएम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम सरकाघाट राहुल जैन (भा॰ प्र॰ से॰) बताया कि मतदान कर्मियों की दुसरी रिहर्सल 19 और 20 को दो चरण में और तीसरे व अंतिम रिहर्सल 27 को होगी। 28 अक्टूबर की सुबह पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी जाएंगी।
इस दौरान उन्होंने उपस्थित पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों को चुनावी कामकाज की बारीकियां समझाई। इस अवसर पर अतिरिक्त मॉडल मतदान केंद्र स्थापित कर चुनाव में नियुक्त अधिकारियों कर्मचारियों को व्यवस्थित ढंग से मतदान केंद्र स्थापित कर एवीएम व वीवीपीएटी संबंधी प्रशिक्षण हेतु अलग से व्यवस्था की गई थी।