हिमाचल – तृतीय श्रेणी की भर्ती के लिए 100 नंबर का होगा पेपर, अधिसूचना हुई जारी

हिमाचल में तृतीय श्रेणी की पोस्ट के लिए 15 नंबर के इवैल्यूएशन को आज खत्म कर दिया गया है। अब इस पोस्ट के लिए सीधे 100 नंबर का है पेपर होगा। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी है।


राज्य सरकार द्वारा आज के बाद प्रदेश में क्लास -3 की पोस्ट पर अब जो भी नियुक्तियां होंगी वह अब मेरिट के आधार पर होगी। सरकार ने आज से क्लास -3 की पोस्ट के लिए 85 नंबर के रिटन टेस्ट को खत्म कर 100 नंबर का कर दिया है।

प्रदेश सरकार के इस फैसले से सरकारी नौकरी में इस पड़ पर नियुक्ति की प्रक्रिया में और ज्यादा पारदर्शिता आएगी। परीक्षा में मेरिट के आधार पर परीक्षार्थी आगे आएंगे और पात्र युवाओं को नौकरी के अवसर मिलेंगे। 15 नंबर के इवल्यूएशन को समाप्त करके अभ्यर्थियों को अनावश्यक भाग दौड़ से भी छुटकारा मिलेगा। मूल्यांकन की प्रक्रिया में कैंडिडेट्स से बीपीएल सहित कई तरह के दस्तावेज मंगवाए जाते थे। इससे कॉलेक्ट करने में उनका काफी समय बर्बाद हो रहा था, जिससे उन्हें अब छुटकारा मिल गया है। अब कैंडिडेट्स का सारा ध्यान परीक्षा की तैयारी पर रहेगा।


बता दें कि क्लास -3 की परीक्षा में 15 नंबर के इवैल्यूएशन की प्रक्रिया पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में 2017 को शुरू हुई थी , जिसे केंद्र सरकार के आदेशों के बाद खत्म किया गया। सरकार ने कैबिनेट से मंजूरी लेकर 15 नंबर के इवैल्यूएशन को समाप्त करने का निर्णय लिए जिसे आज से लागू भी कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.